Google 2 Step Verification क्या होता है और Two Step वेरीफिकेशन कैसे आरंभ करें

Google 2 Step Verification क्या होता है और Two Step वेरीफिकेशन कैसे आरंभ करें

आज के डिजिटल दुनिया में हमें कई तरह के App और website में अकाउंट बनाने पड़ते हैं और उस अकाउंट को सुरक्षित भी रखना पड़ता है। लगभग सभी वेबसाइट या ऐप में अकाउंट बनाने के लिए हमें Gmail या Google account की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए यह जरूरी है कि हमारा जीमेल या गूगल अकाउंट सुरक्षित रहे। इसके लिए गूगल हमें एक 2 Step Verification की सुविधा भी देता है जिसके माध्यम से हम अपने गूगल अकाउंट को ज्यादा secure रख सकते हैं।

कई लोग या नहीं जानते हैं कि Google 2 Step Verification क्या होता है और Two Step वेरीफिकेशन कैसे आरंभ करें? तो चलिए आज के इस लेख में हम आपको गूगल टू स्टेप वेरीफिकेशन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हैं ताकि आप भी अपने गूगल अकाउंट को सुरक्षित रख पाए।

Google 2 Step Verification क्या होता है?

Google 2 Step Verification को two-factor authentication भी कहा जाता है। यह गूगल द्वारा डिजाइन किया गया एक Security layer है, जो हमारे गूगल के किसी भी अकाउंट को Secure करता है। 

Two step verification का मतलब यह होता है कि अकाउंट की सिक्योरिटी बढ़ गई है, क्योंकि इसके द्वारा आपका account double secure हो जाता है। अक्सर जो लोग अपने सभी अकाउंट के पासवर्ड एक ही जैसे रखते हैं उन्हें 2 Step Verification जरूर On रखना चाहिए। इससे उनका अकाउंट ज्यादा सुरक्षित रह सकता है। 

Google 2 Step Verification कैसे काम करता है? (How Google 2 step verification work)

Google 2 Step Verification हमारे किसी भी तरह के अकाउंट को Secure करने का काम करता है। First step में आपको केवल अपना पासवर्ड डालना होता है और 2nd step में आपको Google द्वारा भेजा गया कोड डालना होता है। Code डालने के बाद ही आप अपने गूगल अकाउंट में Sign in कर सकते हैं। 

यदि कोई भी आपका गूगल अकाउंट खोलने की कोशिश भी करता है तो 2 Step Verification में आपको यह पता चल जाएगा कि कोई दूसरा व्यक्ति आपके गूगल अकाउंट को खोलने का प्रयास कर रहा है।

Google Two Step वेरीफिकेशन कैसे आरंभ करें? (How to enable Google 2 step verification)

गूगल अपने सभी ग्राहकों को 2 Step Verification enable करने की अनुमति देता है। नीचे दी गई प्रक्रियाओं को Follow करके अपना google 2 Step Verification On कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Google खोलें और Google Account login करें।
  2. Login कर लेने के बाद दाई और दिख रहे अपने Photo पर Tap करें। (नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके आप Direct अपने गूगल अकाउंट पर जा सकते है। ) Google Account
  3. अब Security वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. क्लिक करने के बाद आपको Signing in Google ऑप्शन दिख रहा होगा, जहां पर आपको तीसरे नंबर पर Two-step Verification का विकल्प दिखाई देगा। अब आप Two-step Verification विकल्प पर क्लिक करें।
  5. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा, जहां पर आपको Get Started पर क्लिक करना है।
  6. Get Started पर क्लिक करते ही आपको अपना गूगल का पासवर्ड डालना होगा और गूगल अकाउंट में फिर से Login करना है।
  7. अब एक नया पेज खुल कर आएगा, जहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है।
  8. नंबर डालने के बाद नीचे आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे। जिसमें आप से पूछा जा रहा है कि आप Text message द्वारा कोड प्राप्त करना चाहते हैं या Phone call द्वारा। आप अपनी सुविधा अनुसार दोनों में से कोई भी option चुन सकते हैं।
  9. Option चुनने के बाद Next बटन पर क्लिक करें।
  10. Next बटन पर क्लिक करते ही एक पेज खुलेगा, जहां आपको गूगल द्वारा भेजा गया Code enter करना है।
  11. Code enter करने के बाद Next पर क्लिक करें। इस तरह पता चल जाएगा कि Two-step verification कार्य कर रहा है की नहीं।
  12. अब आप Turn On पर क्लिक करें। इस तरह आपका Google 2 Step Verification Enable हो जाएगा।
  13. ब आपका गूगल अकाउंट ज्यादा Secure है और आपको अपने गूगल अकाउंट के Security से संबंधित कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Read more:

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको बताया की Google 2 Step Verification क्या होता है और Two Step वेरीफिकेशन कैसे आरंभ करें? उम्मीद है की इस लेख के माध्यम से आप आसानी से गूगल के two-factor authentication को On कर पाने में सक्षम होंगे। यदि आपको इस लेख से संबन्धित कोई प्रश्न है तो कृपया हमे कमेंट करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *